वीडियो-असिस्टेड थोरैकोस्कोपिक सर्जरी

(Video-Assisted Thoracoscopic Surgery)


वीडियो-असिस्टेड थोरैकोस्कोपिक सर्जरी या वीएटीएस (Video-Assisted Thoracoscopic Surgery) एक मानक प्रक्रिया है जो फैफड़ों के कैंसर के ईलाज में उपयोग होती है। इस प्रक्रिया में, एक थोरैकोस्कोप (एक संक्षिप्त कैमरा और प्रकाश प्रेषक से लदा हुआ एक लंबी ट्यूब) को थोरैक विंडो के माध्यम से फैफड़ों के भीतर स्थापित किया जाता है। यह चिकित्सक को फैफड़ों की वसा और रक्तस्राव को देखने और उपयुक्त कर्म निष्पादित करने में मदद करता है।

थोरैकोस्कोपिक सर्जरी के द्वारा कैंसर के निकटस्थ भागों को हटाने का उच्चतम मानक रखा जाता है। इस प्रक्रिया में, चिकित्सक कटनी के लिए छोटे छेद करता है और फैफड़ों के कैंसर को हटाने के लिए विशेष इंस्ट्रुमेंट्स का उपयोग करता है। वीडियो-असिस्टेड थोरैकोस्कोपिक सर्जरी की प्रमुख लाभांशित विशेषताएं निम्नलिखित हैं:
छोटे छेद: यह सर्जरी छोटे छेदों के माध्यम से की जाती है, जो रक्तस्राव को कम करता है और अस्थायी निर्वाह के साथ सुविधाजनक होता है। इससे रोगी के द्वारा अनुभव की जाने वाली पीड़ा कम होती है और उपचार के बाद की पुनर्स्थापना की गति भी तेज होती है।
दृश्य सुधार: वीडियो-असिस्टेड थोरैकोस्कोपिक सर्जरी में थोरैकोस्कोप के माध्यम से चिकित्सक को अच्छी दृश्यता प्राप्त होती है। यह चिकित्सक को फैफड़ों की स्थिति को स्पष्ट देखने और संशोधन करने में मदद करता है।
तत्काल रक्तस्राव का कम होना: इस सर्जरी के दौरान, रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए विशेष तकनीकों का उपयोग किया जाता है। इससे रक्तस्राव की मात्रा कम होती है और सर्जरी की सुरक्षा बढ़ती है।
तेजी से संयंत्रन: वीडियो-असिस्टेड थोरैकोस्कोपिक सर्जरी में उपयोग होने वाले विशेष इंस्ट्रुमेंट चिकित्सक को काम करने की तेजी और सुगमता प्रदान करते हैं। यह उपचार के समय का समय कम करता है और रोगी की आरामदायकता को बढ़ाता है।
यहां यह ध्यान दें कि वीडियो-असिस्टेड थोरैकोस्कोपिक सर्जरी की सफलता कई तत्वों पर निर्भर करती है, जैसे कि कैंसर के स्थान, आकार और प्रगति, रोगी की सामर्थ्य और स्वास्थ्य स्थिति, सर्जरी का कौशल, और उपयोगिता। चिकित्सक आपकी विशेष परिस्थितियों के आधार पर आपको सर्जरी की उचितता और विकल्पों के बारे में सलाह देंगे।
For queries on lung treatment, or To get treatment from the Best Surgeon
consult us now 8400542387, 8115719603
Dr. Ayush Srivastava
MBBS, M.S, MCh(PGI Chandigarh)
CARDIO-THORACIC & VASCULAR SURGEON

Comments

Popular posts from this blog