सबसे आम प्रकार का कैंसर जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु होती है, वह फेफड़ों का कैंसर है। फेफड़ों का कैंसर भारत में पुरुषों में नंबर 1 कैंसर है और महिलाओं में भी तेजी से बढ़ रहा है।


फेफड़ों का कैंसर क्या है? (What is lung cancer?)

कैंसर एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर की कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं। फेफड़ों का कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो फेफड़ों में शुरू होता है और फिर शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है। फेफड़ों में शुरू होकर, फेफड़ों के कैंसर में मस्तिष्क सहित लिम्फ नोड्स (lymph nodes) या अन्य शारीरिक अंगों में फैलने की क्षमता होती है। फेफड़े संभावित रूप से अन्य अंगों से कैंसर से संक्रमित हो सकते हैं।


स्मॉल सेल लंग कैंसर (SCLC)

स्मॉल सेल फेफड़ों के कैंसर में फेफड़ों के कैंसर का 10-15% शामिल होता है। इसे कभी-कभी ओट सेल कैंसर (oat cell cancer) भी कहा जाता है। इस प्रकार का कैंसर तेजी से बढ़ता है और शरीर के अन्य अंगों में फैलता है और इसलिए आमतौर पर देर से पता चलता है।


नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर (NSCLC)

अधिक लोग नॉन-स्मॉल सेल फेफड़ों के कैंसर का विकास करते हैं। फेफड़े के कैंसर के लगभग 80% मामले इसके कारण होते हैं। छोटे सेल फेफड़ों के कैंसर की तुलना में, इस प्रकार का कैंसर आमतौर पर विकसित होता है और शरीर के अन्य भागों में अधिक धीरे-धीरे मेटास्टेसाइज (metastasizes) करता है।


फेफड़ों के कैंसर का स्टेजिंग (lung cancer staging)

प्रत्येक स्तर पर कुछ संभावित आकार और परसार संयोजन हैं। सामान्य फेफड़े के कैंसर का मंचन इस प्रकार है:


स्टेज 0 (इन-सीटू): फेफड़े या ब्रोन्कस (bronchus) की ऊपरी परत में कैंसर होता है। यह बाहर या फेफड़ों के अन्य ऊतकों (tissue) में नहीं फैला है।



स्टेज I (Stage I): कैंसर ने फेफड़े को नहीं छोड़ा है।


स्टेज II (Stage II): कैंसर जो स्टेज I से बड़ा है, आंतरिक लिम्फ नोड्स (internal lymph nodes) में फैल गया है, या एक ही फेफड़े के लोब में कई ट्यूमर हैं।


स्टेज III (Stage III): यह उस कैंसर का वर्णन करता है जो स्टेज II की तुलना में अधिक उन्नत है, पड़ोसी लिम्फ नोड्स (neighboring lymph nodes) या संरचनाओं (structures) में फैल गया है, या एक ही फेफड़े के अलग-अलग हिस्सों में कई ट्यूमर हैं।


चरण IV (Stage IV): अन्य फेफड़े, आसपास के तरल पदार्थ, या अन्य दूर के अंग सभी कैंसर से प्रभावित हुए हैं।


आपको यदि इस जानकारी के साथ कुछ और जानकारी चाहिए या किसी अन्य विषय पर सवाल है, तो कृपया पूछें।

Comments

Popular posts from this blog